गुरुवार, 19 दिसंबर 2024

कथावाचक और साधु-सन्यासी

हिंदू धर्म में कथावाचक और साधु-सन्यासी दो अलग-अलग भूमिकाएँ और जीवन के मार्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं। दोनों का महत्व है, लेकिन उनके उद्देश्यों, भूमिकाओं, और जीवनशैली में स्पष्ट अंतर होता है।

1. कथावाचक (कथा सुनाने वाले):

भूमिका: कथावाचक धार्मिक कथाएँ, जैसे कि रामायण, महाभारत, भगवद्गीता, पुराण आदि, को श्रोताओं को सरल और प्रेरणादायक ढंग से सुनाने का काम करते हैं।

जीवनशैली: कथावाचक सामान्यतः गृहस्थ जीवन जीते हैं। वे भक्ति, ज्ञान और धर्म का प्रचार करते हैं लेकिन अपने पारिवारिक और सामाजिक कर्तव्यों को भी निभाते हैं।

लक्ष्य: उनका मुख्य उद्देश्य धर्म के ज्ञान को लोगों तक पहुँचाना, उन्हें जीवन में नैतिकता और धर्म के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना होता है।

विशेषता: वे अपने प्रवचनों और कथाओं में श्रोताओं को आध्यात्मिक संदेश देने के लिए सरल भाषा, दृष्टांत, और कहानियों का उपयोग करते हैं।

आध्यात्मिक स्तर: कथावाचक आमतौर पर धार्मिक ग्रंथों के ज्ञाता होते हैं, लेकिन वे सन्यास धारण नहीं करते। वे सामान्य सांसारिक गृहस्थ होते हैं ।

2. साधु-सन्यासी:

भूमिका: साधु-सन्यासी वे होते हैं जो सांसारिक जीवन और भौतिक इच्छाओं का त्याग करके आध्यात्मिक उन्नति और मोक्ष प्राप्त करने के लिए सन्यास ग्रहण करते हैं।

जीवनशैली:

साधु: धार्मिक क्रियाकलापों में संलग्न रहते हैं और भक्ति, ध्यान, योग, और तपस्या करते हैं। वे एकांतवास करते हैं। 

सन्यासी: पूर्ण रूप से सांसारिक बंधनों से मुक्त होकर भगवान की शरण में समर्पित रहते हैं।

लक्ष्य: साधु-सन्यासियों का मुख्य उद्देश्य आत्मज्ञान प्राप्त करना और समाज को प्रेरणा देना होता है।

विशेषता: वे सामान्यतः वन में एक आश्रम में रहते हैं या तीर्थस्थानों पर विचरण करते हैं। उनका जीवन अनुशासन, तप, और भक्ति से भरा होता है।

आध्यात्मिक स्तर: साधु-सन्यासी गहन आध्यात्मिक साधना करते हैं और कई बार अपने ज्ञान और अनुभव को लोगों के साथ साझा करते हैं। 

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कथावाचक धर्म के प्रचारक होते हैं, जबकि साधु-सन्यासी आत्मज्ञान और मोक्ष के साधक। दोनों का उद्देश्य समाज को आध्यात्मिक मार्ग पर ले जाना है, लेकिन उनकी साधना और जीवन के तरीके अलग होते हैं।

चित्र : कथावाचक जया किशोरी व सन्यासी अक्का महादेवी जी

विखंडनवाद (Deconstruction)

विखंडनवाद (Deconstruction)-
विखंडनवाद एक साहित्यिक और दार्शनिक दृष्टिकोण है, जिसे 20वीं शताब्दी में जैक्स डेरीडा (Jacques Derrida) ने विकसित किया। इसका उद्देश्य किसी भी पाठ, संरचना या विचार प्रणाली को उसके भीतर मौजूद अंतर्विरोधों और अस्पष्टताओं के माध्यम से विश्लेषण करना है। यह स्थापित विचारों, धारणाओं और अर्थों को चुनौती देता है और दिखाता है कि कोई भी अर्थ स्थायी या अंतिम नहीं हो सकता।
विखंडनवाद का मूल सिद्धांत यह है कि पाठ स्वयं अपनी व्याख्या का विरोध करता है। यह विचार करता है कि भाषिक संरचनाएँ किसी एकल सत्य को व्यक्त करने के बजाय, अर्थ के बहुस्तरीय और अस्थिर आयामों को उजागर करती हैं।

भारतीय दर्शन में कई विचार धाराएँ हैं जो किसी स्थापित सत्य को चुनौती देती हैं और अंततः ज्ञान और सत्य की प्रकृति पर प्रश्न उठाती हैं। उदाहरणस्वरूप:

1. माध्यमिकवाद (नागार्जुन का शून्यवाद)
नागार्जुन द्वारा विकसित माध्यमिकवाद, विखंडनवाद से काफी मेल खाता है। यह दर्शन किसी भी दार्शनिक तर्क या सत्य को उसके अंदर मौजूद अंतर्विरोधों के माध्यम से निरस्त कर देता है। नागार्जुन ने कहा कि सभी वस्तुएँ शून्य हैं, अर्थात उनका कोई स्थायी अस्तित्व नहीं है। यह दृष्टिकोण विखंडनवादी सिद्धांत के समान है, जो यह मानता है कि कोई भी सत्य स्थायी नहीं है।

2. चार्वाक दर्शन
चार्वाक दर्शन भारतीय भौतिकवादी विचारधारा का प्रतिनिधित्व करता है, जो वेदों और आध्यात्मिकता के पारंपरिक सिद्धांतों को चुनौती देता है। यह प्रत्यक्ष अनुभव और तर्क को प्राथमिकता देता है और पारंपरिक विश्वासों को खारिज करता है।

3. अद्वैत वेदांत
अद्वैत वेदांत, विशेष रूप से शंकराचार्य द्वारा प्रतिपादित, यह मानता है कि संसार मायावी है और ब्रह्म ही एकमात्र सत्य है। हालांकि यह विचार विखंडनवाद से भिन्न है, लेकिन इसकी यह धारणा कि "माया" (दृश्य जगत) सत्य प्रतीत होने के बावजूद असत्य है, विखंडनवादी दृष्टिकोण से मेल खाती है, जो हर स्थापित अर्थ को खारिज करता है।

विखंडनवाद मुख्यतः भाषा, पाठ और संरचना के स्तर पर कार्य करता है, जबकि भारतीय दर्शन का ध्यान सत्य, आत्मा, ब्रह्मांड और मोक्ष पर केंद्रित है।

भारतीय दर्शन में विखंडन के साथ-साथ एक समाधान (सत्य का प्रतिपादन) भी प्रस्तुत किया जाता है, जैसे अद्वैत में ब्रह्म का सत्य। विखंडनवाद, इसके विपरीत, किसी एकल सत्य को स्वीकार नहीं करता।

विखंडनवाद और भारतीय दर्शन में कुछ गहन समानताएँ हैं, खासकर नागार्जुन के शून्यवाद और अन्य संशयवादी विचारधाराओं में। दोनों ही स्थापित सत्य को चुनौती देते हैं और जटिलता व अस्पष्टता को स्वीकार करते हैं। भारतीय दर्शन, हालांकि, अंततः किसी न किसी आध्यात्मिक या दार्शनिक समाधान की ओर इशारा करता है, जबकि विखंडनवाद एक सतत प्रक्रिया के रूप में काम करता है।

रविवार, 8 दिसंबर 2024

क्वांटम फील्ड थ्योरी" और भारतीय तत्वज्ञान

क्वांटम ऊर्जा और "क्वांटम फील्ड थ्योरी" का भारतीय तत्वज्ञान के "आकाश तत्व" और "सहस्रार चक्र" से गहरा प्रतीकात्मक और सैद्धांतिक संबंध है। दोनों प्रणालियां ब्रह्मांडीय ऊर्जा, चेतना, और अदृश्य ताकतों के प्रभाव को समझने का प्रयास करती हैं, हालांकि इनकी भाषा और व्याख्या अलग हो सकती हैं।  आइए इसे विस्तार से समझते हैं:
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1. "आकाश तत्व" और क्वांटम फील्ड थ्योरी का संबंध

a. आकाश तत्व का भारतीय तत्वज्ञान में अर्थ:

आकाश तत्व (Ether या Space) को भारतीय दर्शन में सूक्ष्मतम तत्व माना गया है। यह शुद्ध ऊर्जा का स्रोत है और सभी तत्वों का आधार है। आकाश को चेतना, विचार, और ब्रह्मांडीय ऊर्जा के माध्यम के रूप में देखा जाता है।

b. क्वांटम फील्ड थ्योरी का दृष्टिकोण:

क्वांटम फील्ड थ्योरी के अनुसार, ब्रह्मांड में प्रत्येक कण (जैसे इलेक्ट्रॉन) एक क्वांटम फील्ड से उत्पन्न होता है। क्वांटम फील्ड शून्यता (Vacuum) नहीं है, बल्कि यह ऊर्जा का ऐसा माध्यम है, जिसमें सूक्ष्मतर स्तर पर निरंतर कंपन होता रहता है।

समानताएं:

1. आकाश तत्व और क्वांटम फील्ड दोनों ही शारीरिक और भौतिक जगत से परे एक अति-सूक्ष्म शक्ति के रूप में देखे जाते हैं।

2. जैसे आकाश तत्व हर जगह व्याप्त है, उसी प्रकार क्वांटम फील्ड पूरे ब्रह्मांड में समान रूप से फैला हुआ है।

3. दोनों यह बताते हैं कि सारी सृष्टि एक सूक्ष्म, अदृश्य ऊर्जा से उत्पन्न हुई है।

4. आकाश तत्व को "सूचना और ऊर्जा का वाहक" माना गया है, और क्वांटम फील्ड थ्योरी के अनुसार, यह फील्ड सूक्ष्म कणों के व्यवहार को प्रभावित करती है। कण और ऊर्जा परस्पर परिवर्तनीय हैं ।
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2. "सहस्रार चक्र" और क्वांटम ऊर्जा का संबंध

a. सहस्रार चक्र का तत्वज्ञान:

सहस्रार चक्र भारतीय योग में सातवां चक्र है, जिसे सर्वोच्च चेतना का केंद्र माना जाता है। यह चक्र ब्रह्मांडीय ऊर्जा (Universal Energy) और व्यक्तिगत चेतना (Individual Consciousness) के मिलन का प्रतीक है। यह आध्यात्मिक ज्ञान और संपूर्णता का स्रोत है।

b. क्वांटम ऊर्जा का अर्थ:

क्वांटम ऊर्जा वह शक्ति है जो सूक्ष्मतम स्तर पर कणों और तरंगों के रूप में प्रकट होती है। यह ऊर्जा मस्तिष्क और शरीर को नियंत्रित करने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड्स से जुड़ी हो सकती है।

समानताएं:

1. सहस्रार चक्र और क्वांटम ऊर्जा दोनों ही चेतना के उच्चतम स्तर और शुद्ध ऊर्जा से जुड़े हैं।

2. सहस्रार चक्र का उद्देश्य व्यक्ति को ब्रह्मांडीय चेतना से जोड़ना है, जो क्वांटम ऊर्जा की "इंटरकनेक्टेडनेस" (सभी चीजें एक-दूसरे से जुड़ी हैं) की अवधारणा से मेल खाता है।

3. सहस्रार चक्र में संतुलन या सक्रियता से व्यक्ति अपने उच्चतम आध्यात्मिक स्तर को प्राप्त करता है, ठीक वैसे ही जैसे क्वांटम ऊर्जा के माध्यम से सूक्ष्म कण अपने संभावित रूपों में प्रकट हो सकते हैं।
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3. भारतीय तत्वज्ञान और क्वांटम सिद्धांत की व्याख्या

a. अद्वैत (Non-Duality) और क्वांटम इंटरकनेक्टेडनेस:

भारतीय दर्शन के अद्वैत वेदांत के अनुसार, ब्रह्मांड में सब कुछ एक है। क्वांटम फिजिक्स में, "Quantum Entanglement" दर्शाता है कि दो कण चाहे कितनी भी दूरी पर हों, वे हमेशा एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं।

b. चेतना और पर्यवेक्षक का प्रभाव:

भारतीय दर्शन में चेतना को सृजन और अनुभव का मुख्य स्रोत माना गया है। क्वांटम थ्योरी कहती है कि कणों का व्यवहार पर्यवेक्षक (Observer) की उपस्थिति से प्रभावित होता है। यह "चेतना" की भूमिका पर प्रकाश डालता है।

c. ऊर्जा का सूक्ष्म स्तर:

भारतीय दर्शन में कहा गया है कि ऊर्जा (प्राण) स्थूल और सूक्ष्म दोनों रूपों में प्रकट होती है। क्वांटम सिद्धांत में, ऊर्जा के सूक्ष्मतम कण (Photons, Quarks) अनिश्चितता के सिद्धांत (Uncertainty Principle) के अनुसार कार्य करते हैं।
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4. व्यावहारिक दृष्टिकोण:

योग और ध्यान:

सहस्रार चक्र को सक्रिय करने के लिए योग और ध्यान की विधियां, ब्रह्मांडीय ऊर्जा से जुड़ने का तरीका प्रदान करती हैं। यह अनुभव क्वांटम ऊर्जा की "इंटरकनेक्टेडनेस" की अवधारणा के समान है।

क्वांटम चिकित्सा और आयुर्वेद:

आधुनिक क्वांटम चिकित्सा और आयुर्वेद दोनों में ऊर्जा संतुलन का महत्व है। सहस्रार चक्र के असंतुलन को ठीक करना या इसे सक्रिय करना, "ऊर्जा तरंगों" को नियंत्रित कर सकता है। 
सहस्रारस्य चक्रस्य, सन्तुल्यं यदि साध्यते।
असन्तुल्यं विनाश्यं च, तरङ्गा ऊर्जया नियाम्यते॥
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निष्कर्ष:

आकाश तत्व और क्वांटम फील्ड दोनों ही इस बात को व्यक्त करते हैं कि ब्रह्मांडीय ऊर्जा सूक्ष्मतम स्तर पर सब कुछ जोड़ती है।

सहस्रार चक्र और क्वांटम ऊर्जा आत्मा और ब्रह्मांडीय चेतना के जुड़ाव को दर्शाते हैं।

भारतीय तत्वज्ञान और क्वांटम फिजिक्स दोनों ही यह समझाने का प्रयास करते हैं कि सृष्टि का मूल आधार एक अदृश्य और सूक्ष्म ऊर्जा है। क्वांटम मैकेनिक्स और अधिक विकसित होकर प्राचीन भारतीय दर्शन तक पहुंच जाएगी । 

इस प्रकार, दोनों विचारधाराएं गहरे स्तर पर एक-दूसरे से जुड़ी हुई प्रतीत होती हैं, हालांकि उनकी भाषा और व्याख्या अलग हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से मानवता को कई संभावित खतरे हो सकते हैं, जिन पर लगातार चर्चा और शोध हो रहा है। इनमें से कुछ खतरे निम्नलिखित हैं:

1. नौकरियों का नुकसान (Job Displacement)

AI और ऑटोमेशन के बढ़ते उपयोग से कई पारंपरिक नौकरियां समाप्त हो सकती हैं। खासतौर पर निम्न-कौशल वाली नौकरियों में मानव श्रमिकों की आवश्यकता कम हो सकती है।
उदाहरण: फैक्ट्री वर्कर्स, डेटा एंट्री ऑपरेटर, ड्राइवर, आदि।
2. गोपनीयता का उल्लंघन (Privacy Violation)

AI का उपयोग व्यक्तिगत डेटा को एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने में किया जाता है। इससे लोगों की गोपनीयता पर खतरा हो सकता है, खासकर जब डेटा का दुरुपयोग होता है।
उदाहरण: निगरानी कैमरों, सोशल मीडिया एनालिटिक्स, या गलत इरादे से डेटा चोरी।

3. भेदभाव और पूर्वाग्रह (Bias and Discrimination)

AI सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले डेटा में अगर पहले से कोई पूर्वाग्रह हो, तो AI उन पूर्वाग्रहों को बढ़ा सकता है।
उदाहरण: AI आधारित भर्ती प्रणाली जो कुछ समूहों के खिलाफ भेदभाव करती हो।

4. हथियारों का दुरुपयोग (Weaponization)

AI का उपयोग स्वायत्त हथियारों (autonomous weapons) और साइबर अटैक्स के लिए किया जा सकता है, जो वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन सकता है।

5. गलत सूचना का प्रसार (Misinformation)

AI आधारित तकनीक जैसे डीपफेक (Deepfake) वीडियो और ऑटो-जेनरेटेड फेक न्यूज, समाज में भ्रम और अफवाहें फैलाने के लिए इस्तेमाल हो सकते हैं।
उदाहरण: राजनीतिक प्रचार या गलत जानकारी का प्रसार।

6. मानव निर्णय पर निर्भरता में कमी (Loss of Human Autonomy)

AI के अधिक उपयोग से लोग अपने निर्णय लेने की क्षमता पर कम ध्यान दे सकते हैं और AI पर अत्यधिक निर्भर हो सकते हैं।
उदाहरण: नेविगेशन, वित्तीय निवेश, या मेडिकल डायग्नोसिस में।

7. अवैध या अनैतिक प्रयोग (Unethical Use)

AI का इस्तेमाल धोखाधड़ी, निगरानी, या मानव अधिकारों के उल्लंघन के लिए किया जा सकता है।
उदाहरण: राजनीतिक नियंत्रण के लिए AI का दुरुपयोग।

8. सुपरइंटेलिजेंस का खतरा (Superintelligence Risk)

अगर AI इतना विकसित हो जाए कि वह मानव नियंत्रण से बाहर हो जाए, तो यह मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है।
उदाहरण: अगर AI सिस्टम अपने उद्देश्यों को मानवता के हितों के खिलाफ बना ले।

9. आर्थिक असमानता (Economic Inequality)

AI तकनीक पर कुछ ही बड़ी कंपनियों या देशों का नियंत्रण होने से वैश्विक असमानता बढ़ सकती है।

समाधान और उपाय

नियम और नीतियां: AI के विकास और उपयोग के लिए सख्त नियम लागू करना।

शिक्षा और पुनः प्रशिक्षण: श्रमिकों को नई तकनीकों के अनुकूल बनाने के लिए ट्रेनिंग देना।

नैतिक AI: ऐसे AI सिस्टम बनाना जो मानव मूल्यों और अधिकारों का सम्मान करें।

वैश्विक सहयोग: AI तकनीक के जोखिमों से निपटने के लिए देशों के बीच सहयोग।

AI में बड़े फायदे भी हैं, लेकिन इन खतरों को ध्यान में रखकर इसका जिम्मेदारी से इस्तेमाल करना जरूरी है।

बुधवार, 27 नवंबर 2024

ब्रम्हरन्ध

 सायर नाही सीप बिन, स्वाति बूंद भी नाहि।

कबीर मोती नीपजे, सुन्नि सिषर गढ़ माहिं।। 


 अर्थात कबीर दास जी अपनी इस साखी में कहते हैं कि शरीर रूपी किले में सुषुम्ना नाड़ी के ऊपर स्थित ब्रह्मरंध्र में ना तो समुद्र है, ना ही सीप है और ना ही वहाँ पर स्वाति नक्षत्र की बूंद है, फिर भी वहाँ मोक्ष रूपी मोती उत्पन्न होता है अर्थात एक अद्भुत दिव्य ज्योति का दर्शन हो रहा है।


ब्रह्मरंध्र का उल्लेख योग और तंत्र शास्त्रों में अत्यधिक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में किया गया है। यह शरीर के शीर्ष पर स्थित सहस्रार चक्र के भीतर एक सूक्ष्म केंद्र होता है, जो आध्यात्मिकता और चेतना के उच्चतम स्तर का प्रतीक है। "ब्रह्मरंध्र" का शाब्दिक अर्थ है "ब्रह्म का द्वार" या "ईश्वर का द्वार", और यह माना जाता है कि इसी मार्ग से आत्मा शरीर को त्यागती है और ब्रह्मांडीय चेतना से एक हो जाती है।


ब्रह्मरंध्र का महत्व मुख्य रूप से साधक की आध्यात्मिक उन्नति में है। यह स्थान सिर के शीर्ष पर मौजूद होता है, जिसे 'सहस्रार चक्र' कहा जाता है, और इसे हजार पंखों वाले कमल के रूप में वर्णित किया गया है। जब साधक गहन साधना, ध्यान या कुंडलिनी जागरण की अवस्था में पहुंचता है, तब कुंडलिनी शक्ति मेरुदंड के नीचे से ऊपर उठकर इस चक्र को भेदती है, और ब्रह्मरंध्र के माध्यम से साधक को आत्म-साक्षात्कार या मोक्ष की अनुभूति होती है। यह परम आनंद और शांति की अवस्था होती है, जिसे ब्रह्म से मिलन कहा जाता है।



ब्रह्मरंध्र को भेदन करने की प्रक्रिया साधक के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है, क्योंकि यह व्यक्ति के सीमित अहंकार को समाप्त कर उसे अनंत चेतना से जोड़ता है। इस चक्र के जागृत होने पर साधक के भीतर दिव्य ज्ञान, सत्य और असीम शांति का अनुभव होता है। योग शास्त्रों में इसे जीवन और मृत्यु के बंधनों से मुक्ति का मार्ग बताया गया है।

ध्यान योग

 भगवद् गीता में ध्यान योग (अध्याय 6: ध्यान योग) को मन की एकाग्रता और आत्मनियंत्रण के माध्यम से आत्मा और परमात्मा का साक्षात्कार करने का साधन बताया गया है। इसे साधना की एक प्रक्रिया के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जिसके द्वारा व्यक्ति अपने मन को नियंत्रित कर, ध्यान के माध्यम से, अपने भीतर स्थित आत्मा और परमात्मा को अनुभव कर सकता है।


ध्यान योग के कुछ प्रमुख पहलू निम्नलिखित हैं:


1. मन का नियंत्रण: भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि मन बड़ा चंचल होता है, परंतु अभ्यास और वैराग्य के द्वारा इसे वश में किया जा सकता है। मन को इधर-उधर भटकने से रोककर उसे आत्मा पर केंद्रित करना ध्यान योग का प्रमुख उद्देश्य है।


2. साधना की विधि: ध्यान योग में व्यक्ति एकांत स्थान पर बैठकर, शरीर और मन को स्थिर कर, ध्यान के द्वारा आत्मा पर ध्यान केंद्रित करता है। ध्यान करते समय सीधा बैठने, श्वास पर ध्यान केंद्रित करने, और ईश्वर पर मन को लगाकर साधना करने की सलाह दी गई है।


3. समता भाव: ध्यान योग के माध्यम से साधक अपने भीतर और बाहर समता भाव को प्राप्त करता है, अर्थात सुख-दुख, लाभ-हानि, सफलता-असफलता जैसे द्वंद्वों से परे होकर परम शांति का अनुभव करता है।


4. अभ्यास और संयम: ध्यान योग में निरंतर अभ्यास और संयम की आवश्यकता होती है। नियमित साधना से मन को नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे अंततः आत्मा का ज्ञान और मुक्ति प्राप्त होती है।



गीता में ध्यान योग को ईश्वर की अनुभूति का साधन बताते हुए कहा गया है कि जब व्यक्ति अपने मन को नियंत्रित कर, ध्यान की अवस्था में स्थित होता है, तब उसे आत्मसाक्षात्कार की प्राप्ति होती है और वह परमात्मा से एकाकार हो जाता है।

शांभवी मुद्रा

 मां दुर्गा का एक नाम शांभवी भी है। वह जो अचेतन को भी चेतन कर सकती है। इन्‍हीं के नाम पर बना है -  हजारो वर्ष पुराना शांभवी मुद्रा योग। यह योगमुद्रा मन को एकाग्रचित करने के साथ ही आंखों में मौजूद विकार भी दूर करता है। 

योग जगत में शांभवी मुद्रासन की खास जगह है।  जो कि मन और मस्तिष्क को शांत करने में कारगर भूमिका निभाता है। इस मुद्रा की खास बात यह है कि इसके तहत आपकी आंखें खुली रहती हैं, लेकिन फिर भी आप कुछ देख नहीं पाते। वास्तव में योगाचार्यों के मुताबिक यह मुद्रा एक कठिन साधना है।


शांभवी मुद्रा की विधि (Shambhavi Mudra) -

गुरु के मार्गदर्शन में ध्यान के आसन में बैठें और अपनी पीठ सीधी रखें।

आपके कंधे और हाथ बिलकुल ढीली अवस्था में होने चाहिए।

इसके बाद हाथों को घुटनों पर चिंमुद्रा, ज्ञान मुद्रा या फिर योग मुद्रा में रखें। आप सामने की ओर किसी एक बिंदु पर दृष्टि एकाग्र करें।

इसके बाद ऊपर देखने का प्रयास करें। ध्यान रखिए आपका सिर स्थिर रहे। इस बीच आप अपने विचारों को भी नियंत्रित करने की कोशिश करें। सिर्फ और सिर्फ ध्यान रखें। इस बीच कुछ न सोचें।

शांभवी मुद्रा के दौरान आपकी आपकी पलकें झपकनी नहीं चाहिए।

इस आसन को शुरुआती दिनों में कुछ ही सेकेंड तक करें। यानी जैसे-जैसे आपकी ध्यान लगाने की और अपने विचारों पर नियंत्रण करने की क्षमता में विकास हो, वैसे वैसे इस आसन को करने के समय सीमा भी बढ़ाते रहें। इसे आप अधिकतम 3 से 6 मिनट कर सकते हैं।



शांभवी मुद्रा के लाभ-

शांभवी मुद्रा आज्ञा चक्र को जगाने वाली एक शक्तिशाली क्रिया है। आज्ञा चक्र निम्न और उच्च चेतना को जोड़ने वाला केंद्र है। इस मुद्रा से आपको शारीरिक लाभ तो हासिल होगा ही इसके अलावा यह मुद्रा आपकी आंखों के स्नायुओं को भी मजबूत बनाती है। इतना ही नहीं यह मुद्रा आपके मन और मस्तिष्क को शांत करती है। अर्थात यदि आप किसी बात से तनाव महसूस करें तो इस मुद्रा की मदद से अपने तनाव को कम कर सकते हैं। इसके तहत आंखें खुली रखकर भी व्यक्ति सो भी रहा होता है और ध्यान का आनंद भी ले रहा होता है। इसके योग मुद्रा के जरिए आप डिप्रेशन जैसी बीमारी से भी खुद को दूर कर सकते हैं।


'तुः' अक्षरस्य च देवी शाम्भवी देवता शिवः ।।बीजं 'शं' अत्रिरेवर्षिः शाम्भवी यन्त्रमेव च ।।भूती मुक्ताशिवे मुक्तिः फलं चानिष्टनाशनम्॥